जीवन शैली सामाजिक

बढ़ते हुए तनाव के बाद भी क्यों नहीं ब्रेकअप करते हैं कपल्स?

प्यार-मुहब्बत और इश्क़ का रिश्ता शुरुआत में तो बहुत ही तनावरहित और खूबसूरत होता है। लेकिन बदलते और बढ़ते समय के साथ साथ इन रिश्तों की झलक फीकी होने लगती है और चमक कम पड़ने लगती है। जब ऐसा होता है तो बहुत से रिश्ते टूट जाते हैं। कभी कभी लोग दूरी बना लेते हैं। लेकिन कुछ जोड़ियां ऐसी भी होती है जो बढ़ते तनाव के बाद भी अपने रिश्तें को तोड़ नहीं पाते हैं। और ब्रेकअप नहीं कर पाते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह के शोधकर्ताओं के अनुसार लोग चाहते हुए भी अपने पार्टनर से सिर्फ इसलिए दूरी नहीं बना पाते हैं, क्योंकि उन्हें ये लगता है कि उनका साथी जरूरत से ज्यादा निर्भर है और अपने साथी से दूर होने के बाद वो अकेले नहीं रह सकते हैं।

couple sitting near the body of water

कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि लोग कुछ निजी कारणों से अपने पार्टनर से दूर नहीं हो पाते हैं और एक खराब रिश्तें में घिसते रहते हैं। कुछ लोग ये मान बैठते हैं कि उन्हें पार्टनर नहीं मिलेगा। तो कुछ लोगों को अकेलेपन का डर सताने लगता है।
लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि पार्टनर से सहानुभूति के कारण लोग रिश्तें नहीं तोड़ते हैं। पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी के रिपोर्ट के अनुसार लोग पार्टनर की खुशी की वजह से अपनी खुशी को त्याग करके ब्रेकअप नहीं करते हैं।

यह मात्र एक रिपोर्ट है। अगर आप अपने रिलेशनशिप में खुश हैं तो आपको इसे और रोमांटिक बनाना चाहिए। अगर आप खुश नहीं है तो एकबार दूर जाने के बारे में सोच-विचार कर सकते हैं।

ऐसी ही और भी जीवनशैली से जुड़ी हुई मजेदार खबरें अब सिर्फ The News Flux पर पाएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *